×

Karwa chauth puja samagri list: पहली बार रख रहीं है करवाचौथ व्रत, तो जानिए पूजा सामग्री लिस्ट

 

हिंदू धर्म में वैसे तो सभी व्रत त्योहारों को विशेष माना जाता हैं मगर करवाचौथ का व्रत बहुत ही खास होता हैं करवाचौथ व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता हैं इस साल यह व्रत 4 नवंबर दिन बुधवार को किया जाएगा।इस व्रत को शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला उपवास करती हैं इस दिन व्रती महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार करके विधि पूर्वक पूजा करती हैं पूजा के लिए कलश सजाना और पूजा की थाली इस दिन के महत्व को और भी अधिक बढ़ा देती हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करवाचौथ व्रत पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट, तो आइए जानते हैं।

भारत देश के कुछ हिस्सों में करवाचौथ पूजा की थाली को बाया भी कहा जाता हैं। जिसमें सिंदूर, रोली, जल और सूखे मेवे भी रहते हैं इसके साथ ही मिट्टी के दीपक भी पूजा की थाली में होना जरूरी हैं।

करवाचौथ व्रत सामग्री लिस्ट—
चंदन, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत, सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दक्षिणा के लिए पैसे।

मान्यताओं के मुताबिक सूर्योदय से पहले सरगी खा लेनी चाहिए। यह सरगी सास बहू को देती हैं सरगी खाते समय दक्षिण दिशा की ओर अपना मुंह करें यह शुभ माना जाता हैं। शास्त्रों में चंद्रमा को आयु, सुख और शांति का कारक माना गया हैं चंद्रमा की पूजा से वैवाहिक जीवन सुखी होती हैं और पति की आयु भी लंबी हो जाती हैं।