×

Jaya ekadashi 2021: भगवान विष्णु के इस व्रत को करने से होती है मोक्ष की प्राप्ति

 

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही एकादशी का व्रत सभी व्रतों में श्रेष्ठ माना गया हैं पंचांग के मुताबिक 23 फरवरी दिन मंगलवार यानी की आज जया एकादशी का व्रत किया जा रहा हैं पंचांग के मुताबिक माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता हैं। जया एकादशी का व्रत सभी तरह की कामनाओं को पूरा करने वाला माना जाता हैं इस व्रत को रखने से पापों से मुक्ति मिल जाती हैं और मोक्ष भी प्राप्त होता हैं तो आज हम आपको इस व्रत से जुड़ी बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जया एकादशी का विशेष महत्व होता हैं एकादशी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है। यह तिथि शुरू होते ही इस व्रत का आरंभ हो जाता हैं एकादशी व्रत में कठोर नियमों का पालन करना हाता हैं मान्यताओं के मुताबिक अगर विधि विधान से इस व्रत को किया जाए तो जीवन में इसके शुभ फल जातक को प्राप्त होते हैं भगवान श्री​कृष्ण ने युधिष्ठिर और अर्जुन को एकादशी के महत्व के बारे में बताया था। जया एकादशी भगवान श्री विष्णु को समर्पित होता हैं इस व्रत में श्री हरि विष्णु की पूजा आराधना की जाती हैं उनकी प्रिय वस्तुओं का भोग लगाया जाता हैं माघ मास की एकादशी का विशेष महत्व होता हैं।

पंचांग के मुताबिक 22 फरवरी दिन सोमवार को शाम 5 बजकर 16 मिनट से एकादशी तिथि का आरंभ हो गया हैं जया एकादशी व्रत की पूजा 23 फरवरी दिन मंगलवार यानी की आज की जा रही हैं 23 फरवरी को शाम 6 बजकर 5 मिनट पर एकादशी तिथि का समापन होगा।