×

क्या आप भी कर रहे बिजनेस की शुरुआत, तो इन बातों का ध्यान रखने से नहीं होगा नुकसान

 

कोरोना काल ने अधिकतर लोगों के कारोबार और व्यापार को ठप कर दिया हैं ऐसी स्थिति में अब लोग फिर से से काम काज पर लौट रहे हैं और अपने काम की नए शुरुवात कर रहे हैं। मगर अधिकांश लोगों को व्यापार शुरु करने से पहले एक ऐसा डर होता है जो उन्हें व्यापार शुरू करने के लिए हर पल डराता रहता हैं वो होता है बिजनेस में घाटे का डर जिसकी वजह से कभी कभार लोग बिजनेस करने की सोच को दबाकर बैठ जाते हैं।

अधिकांश लोगों को व्यापार शुरू करने से पहले एक ऐसा डर होता है जो उन्हें व्यापार शुरू करने के लिए हर पल डराता रहता है, वो होता है बिजनेस में लगने वाले घाटे का डर जिसकी वजह से कभी कभार लोग बिजनेस करने की सोच को दबाकर कर बैठ जाते हैं। ये डर होना लाजमी भी है, क्योंकि किसी के पास इतना पैसा नहीं होता कि बिजनेस की परख किए बिना उसमें पैसे फंसा दे या बिना जाने समझे कोई गलत बिजनेस कर डाले जिससे उसे भारी नुकसान उठाना पड़ जाए। लेकिन कुछ और चीजें भी है जो आपके बिजनेस प्लान या शुरु हुए बिजनेस को ठप कर सकती हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपके बिजनेस के लिए कुछ अचूक वास्तुटिप्स बताएंगे जिन्हें जानकर व इनका पालन करते हुए अपने व्यापार में दोगुनी चौगनी तरक्की कर सकते हैं तो आइए जानते हैं।

अच्छे कारोबार के लिए उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम दिशा को शुभ व सकारात्मक माना गया हैं इसलिए अपना व्यापार शुरू करने से पहले जगह की तलाश के साथ अपने आफिस दुकान फैक्ट्री या अन्य सिकी बिजनेस के लिए इमारत की दिशा को उत्तर पूर्व अथवा उत्तर पश्चिम में रखने का प्रयास करें। अक्सर दिशा का ध्यान न देने वाले लोग घाटे का बिजनेस ही कर पाते हैं।

कार्यालय के मुख्य द्वार के लिए भी वास्तु की सलाह मानी जाती हैं अपने कार्यालय या दुकान का मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए मुख्य द्वार को साफ सुथरा भी रखना चाहिए जिससे आपके बिजनेस से जुड़े लो भी लोग या ग्राहक आपके पास आए। उन्हें किसी तरह का कष्ट ना उठाना पड़ें।