×

क्या आप भी चमकाना चाहते हैं किस्मत, तो गंगा दशहरा के दिन करें ये उपाय

 

हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है मान्यताओं के मुताबिक भागीरथ की कठोर तपस्या के बाद इसी दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। इस दिन को ज्येष्ठ दशहरा के नाम से भी जाना जाता हैं इस बार गंगा दशहरा 20 जून को हैं हिंदू धर्म में गंगा दशहरा के दिन को अत्यंत पुण्यदायी माना गया हैं तो आज हम आपको इस दिन किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लेकर एक नारियल पर बांध दें और पूजा वाले स्थान पर इसे रखकर पूजा करें। भगवान से अपनी समस्या को समाप्त करने की विनती करें। शाम को इस नारियल को ले जाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। प्रवाहित करने के बाद पीछे मुड़कर न देखें और सीधे अपने घर आ जाएं कुछ ही दिनों में आपको समस्या का समाधान मिल जाएगा।
अगर आपको नौकरी में तरक्की चाहिए या बिजनेस में सफलता नहीं मिल पा रही हैं तो गंगा दशहरा के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर उसमें थोड़ा सा गंगाजल और थोड़ी सी चीनी डालें और फिर पानी गले तक भर दें। इस घड़े को किसी गरीब को दान कर दें। इससे आपका मन शांत रहेगा और आपकी रुकावटें दूर हो जाएगी। किस्मत भी चमक जाएगी।

अगर आपके घर में कोई लंबे वक्त से बीमार है तो गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान करके नदी के तट पर संसार विष नाशिन्यै, जीवनायै नमोऽस्तु ते, ताप त्रय संहन्त्र्यै, प्राणेश्यै ते नमो नमः मंत्र का 11 बार जाप करें अगर गंगा में स्नान करने नहीं जा सकते हैं तो घर में ही नहाते समय बाल्टी में कुछ बूंदें गंगाजल डालकर सामान्य पानी मिलाकर स्नान कर लें और स्नान के दौरान ही इस मंत्र का 11 बार जाप करें। आपकी समस्या दूर हो जाएगी।