×

25 मार्च से आरंभ होगा हिंदू नववर्ष, जानिए महत्व

 

वैसे तो सभी धर्मों में नववर्ष का आरंभ अलग अलग समय दिन और महीनों में होता हैं मगर हिंदू धर्म के नववर्ष की शुरूवात 25 मार्च से हो रही हैं आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 25 मार्च दिन बुधवार से आरंभ होगी और दो अप्रैल को इसका समापन हो जाएगा। वही ज्योतिष के मुताबिक नवरात्रि की घट स्थापना बुध और चंद्रमा के होरा में की जाना चाहिए। नवरात्रि में चार सर्वार्थसिद्धि, एक अमृतसिद्धि और एक रवियोग भी बन रहा हैं इस नवरात्रि विशेष ग्रह योगों के कारण मनोकामना पूर्ति होगी। वही चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत हिंदू पंचांग का पहला दिन माना जाता हैं इसी दिन से कालगणना प्रारंभ हुई थी। वही मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन ब्रह्मा ने सृष्टि का निर्माण किया था। इसी दिन सूर्य की पहली किरण पृथ्वी पर फैली थी। वही बता दें कि नौ ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का उदय भी इसी दिन से माना जाता हैं।

वही इसी दिन से भगवान श्री हरि विष्णु का मत्स्य अवतार हुआ था। ज्योतिष के मुताबिक प्रतिपदा तिथि 24 मार्च दिन मंगलवार दोपहर 2 बजकर 58 मिनट से शुरू हो जायेगी और यह बुधवार को शाम 5 बजकर 26 मिनट तक रहेगी। इसी दिन ब्रह्म योग, रेवती नक्षत्र, करण वालब, राशि ​मीन और राशि स्वामी गुरु हैं। वही इस शुभ योगों के साथ शनिमहाराज स्वयं की मकर राशि में विराजित हैं। देवताओं के गुरु बृहस्पति 30 मार्च की सुबह मकर में 3.48 बजे प्रवेश करेंगे। पराक्रम के प्रतीक मंगल के साथ मकर राशि में शुभ ग्रह विराजे हैं। वही मीन में सूर्य, कुंभ में बुध, मिथुन में राहु, धनु में केतु, वृषभ में शुक्र और चंद्रमा रहेंगे।

हिंदू धर्म के नववर्ष की शुरूवात 25 मार्च से हो रही हैं आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 25 मार्च दिन बुधवार से आरंभ होगी और दो अप्रैल को इसका समापन हो जाएगा। ज्योतिष के मुताबिक नवरात्रि की घट स्थापना बुध और चंद्रमा के होरा में की जाना चाहिए। नवरात्रि में चार सर्वार्थसिद्धि, एक अमृतसिद्धि और एक रवियोग भी बन रहा हैं। 25 मार्च से आरंभ होगा हिंदू नववर्ष, जानिए महत्व