×

Places to visit:आप रोमांच को बढ़ाने के लिए करें, विश्व की इन सबसे अद्भुत लिफ्ट की सैर

 

जयपुर।विश्व में कई अनोखी जगह बनी हुई है जहां की सैर करने से हमारा रोमांच दुगुना हो जाता है। कभी-कभी यात्रा गंतव्य की तुलना में अधिक अविश्वसनीय होती है और वहां के नजरे देखकर लोग दांतो तले अंगुली दबा लेते है।ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको विश्व की कुछ खास लिफ्टों वाली जगह की जानकारी दे रहें है, जहां की सैर कर आप अपना रोमांच बढ़ा सकते है।

बैलोंग एलेवेटर, झांगजियाजी, चीन—
दुर्जेय बाइलॉन्ग लिफ्ट जिसको ‘सौ ड्रेगन स्काई लिफ्ट’ के रूप में भी जाना जाता है, मध्य चीन के विलिंगयुआन दर्शनीय क्षेत्र में स्थित है। 13 मिलियन यूरो की इस परियोजना को बनने में तीन साल लगे और इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पर्यटकों इसे देखने के लिए आते है।यह लिफ्ट दो मिनट में शून्य से 1,070 फीट की तक जाती है।इसकी संरचना तीन अलग-अलग लिफ्ट से बनी हुई है, जिनमें से प्रत्येक एक समय में 50 लोगों तक ले जा सकता है।

हैमेट्सच्वैंड एलेवेटर, एननेटबोरन, स्विट्जरलैंड—
स्विस हेमेट्सच्वैंड एलेवेटर को यूरोप का सबसे ऊँचा आउटडोर लिफ्ट कहा जाता है।यह हवा में 500 फीट पर एक कैब पहुंचाती है और इससे यात्रियों को शहर की झील के पार के सुंदर नजारे देखने को मिलते है।

मिसौरी में सेंट लुइस गेटवे आर्क—
मिसौरी में सेंट लुइस गेटवे आर्क 630 फीट की ऊंचा पर बना हुआ है और यहां पर्यटक इस आर्क के शीर्ष पर जाने वाली यात्रा के लिए बनी लिफ्ट का इस्तेमाल करते है। सेंट लुइस गेटवे आर्क की लिफ्ट में बैठने से पर्यटकों का रोमांच काफी बढ़ जाता है और इससे बाहर के नजारे आकर्षक दिखाई देते है।