×

Papmochani ekadashi vrat: कल है पापमोचिनी एकादशी, जानिए इस एकादशी से जुड़ी खास बातें

 

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही शास्त्रों के मुताबिक इस व्रत को श्रेष्ठ व्रतों में से एक माना गया हैं ये व्रत महीने में दो बार आता हैं एक शुक्ल पक्ष में और दूसरा कृष्णपक्ष में, सभी एकादशी का अलग नाम और महत्व होता हैं चैत्र मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचिनी एकादशी के नाम से जाना जाता हैं इस बार पापमोचिनी एकादशी व्रत 7 अप्रैल यानी कल रखा जाएगा। तो आज हम आपको पापमोचिनी एकादशी व्रत से जुड़ी खास बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए पापमोचिनी एकादशी व्रत से जुड़ी बातें—
वैसे तो सभी एकादशी श्री हरि विष्णु को समर्पित हैं मगर पापमोचिनी एकादशी के दिन श्री विष्णु के चतुर्भज रूप की पूजा करने का विधान हैं। इस एकादशी को दुख और पाप हरने वाली एकादशी माना जाता हैं इस दिन तन मन की शुद्धता के साथ गीता का पाठ और दान पुण्य करना काफी अच्छा माना जाता हैं इससे नारायण के साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा होती हैं।

किसी भी एकादशी व्रत के नियम दशमी में सूर्यास्त के बाद से ही लागू हो जाते हैं व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर पीले वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए। इस व्रत को लेकर मान्यता है कि इसे रखने से हजार गायों के दान के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती हैं। पद्म पुराण के मुताबिक पापमोचिनी एकादशी का व्रत बहुत ही फलदायी हैं इस व्रत को रखने वालों पर श्री विष्णु की असीम कृपा होती हैं पूजा के दौरान भगवान को तुलसी समर्पित जरूर करें।