×

Navratri 2020: महाष्टमी पर करें कन्या पूजन, जानिए महागौरी पूजन मंत्र

 

नवरात्रि का त्योहार चल रहा हैं वही आज नवरात्रि महाष्टमी का पर्व हैं जिसे दुर्गाष्टमी भी कहा जाता हैं नवरात्रि के आठवें दिन देवी दुर्गा के आठवें रूप महागौरी की आराधना की जाती हैं महागौरी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियों के साथ जीवन में सुख शांति भी बनी रहती हैं इसके अलावा नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर महागौरी की पूजा से जातक को सुख समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देवी महागौरी पूजन मंत्र, तो आइए जानते हैं।

नवरात्रि पर अष्टमी और नवमी तिथि पर कन्या पूजन का विशेष महत्व होता हैं इस दिन कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर उन्हें पूजने और भोजन कराने की परंपरा होती हैं मान्यताओं के मुताबिक कुंवारी कन्याओं में मां दुर्गा का रूप होता हैं और नवरात्रि पर उनकी नौ दिनों तक पूजा अर्चना करने के बाद कन्या पूजन कर उनकी विदाई की जाती हैं वैसे तो नवरात्रि के हर दिन पर कन्या पूजन का महत्व होता हैं मगर अष्टमी और नवमी तिथि पर कन्या पूजन का विशेष महत्व होता हैं।

कन्या पूजा में नौ कन्याओं का पूजन श्रेष्ठ माना गया हैं सबसे पहले सभी कन्याओं के पांव धोएं फिर उन्हें ​​टीका लगाकर उनकी आरती करें। कन्याओं की आरती करते वक्त मां का ध्यान करें क्योंकि ये नौ कन्याएं मां के नौ रूप को दर्शाती हैं कन्याओं को भोजन करवाकर इन्हें भेंट स्वरूप दक्षिणा दिया जाता हैं।

जानिए महागौरी बीज मंत्र—
श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम:।

महागौरी मंत्र—
माहेश्वरी वृष आरूढ़ कौमारी शिखिवाहना।
श्वेत रूप धरा देवी ईश्वरी वृष वाहना।।
ओम देवी महागौर्यै नमः।