×

Myanmar Coup: म्यांमार में रातभर बंद रहा इंटरनेट, तख्तापलट के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग….

 

म्यांमार के सबसे बड़े शहर यंगून में रातभर इंटरनेट ब्लैकआउट रहा। इसके बाद सोमवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यंगून के सड़कों पर सेना के जवानों को तैनात किया गया है। शहर के उत्तरी इलाके में सैकड़ों इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के छात्र सड़कों पर उतर आए। तख्तापलट के खिलाफ लोग प्रदर्शन करने लगे।

म्यांमार में आंग सान सू की लोकतांत्रिक सरकार का सैन्य तख्तापलट हुए दो हफ्ते बीत चुके हैं। विरोध प्रदर्शनों को दबाने की कोशिश के चलते म्यांमार ने इंटरनेट सर्विस को बंद कर दिया था। इससे पहले देश के उत्तरी इलाकों में प्रदर्शनकारियों को छितराने के लिए सुरक्षाबलों ने फायरिंग कर डाली थी। आंग सान सून की सत्ता आने के पहले दशकों तक म्यांमार पर शासने करने वाला जुंटा रूल यहां नागरिक विरोध के कैंपेन को दबाने का प्रयाश कर रहा है।

प्रदर्शनकारी यहां आग सान सू की को दोबारा सत्ता में लाने की मांग पर अड़े हैं। वहीं तख्ता पलट के बाद से म्यांमार की सत्ता पर सैना ने मोर्चा संभाल रखा है।मॉनिटरिंग ग्रुप के अनुसार, सरकार की तरफ से इंफॉर्मेशन ब्लैकआउट के आदेश के बाद करीब पूरा म्यांमार ऑफलाइन हो गया था। उत्तरी शहर में जवानो ने भीड़ पर पहले आंसू गैस के गोले छोड़े और फायरिंग कर डाली। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने रबर बुलेट्स का इ्स्तेमाल किया या असली बुलेट का। इस बात की अभी पुष्टि नहीं हो सकी है।