×

Myanmar Coup: तख्तापलट के बाद म्यांमार की सेना ने बदले नियम, विरोध किया तो होगी 20 साल की सजा

 

इसी महीने में म्यांमार की लोकतांत्रिक सरकार का तख्तापलट कर सेना ने सत्ता को हथिया लिया। सेना ने अब अपने सख्त तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। म्यांमार की सेना तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को ये चेतावनी दी है कि अगर सेना के रास्ते में आए तो उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है।   गौरतलब है कि म्यांमार में तख्तापलट के बाद से ही म्यांमार की नेता आंग सांग सू की की रिहाई की मांग के साथ देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं।

विरोध-प्रदर्शनों और लोगों की आवाज को दबाने के लिए सेना ने सोशल मीडिया तक को बैन कर रखा है। कई इलाकों में इंटरनेट भी बंद है। इसके बावजूद हजारों लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने में लगे हैं। बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार, कानून में बदलाव करते हुए सेना ने बताया कि अगर सैन्य नेताओं के खिलाफ किसी ने नफरत फैलाने की कोशिश की तो उन्हें लंबी अवधि की सजा के साथ भारी भरकम जुर्माना भी चुकाना होगा। प्रदर्शनकारी आंग सांग सू की के साथ ही अन्य नेताओं को रिहा करने की भी मांग कर रहे हैं।

सत्ताधारी सेना के बनाए गए नियमों के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति लिखित या बोले गए शब्दों से सेना के खिलाफ नफरत फैलाता है तो उसे लंबे समय के लिए जेल जाना पड़ सकता है। इसके साथ ही जुर्माना तक भरना पड़ सकता है। अगर किसी ने सेना को उनकी ड्यूटी करने से रोका तो ऐसे में उसे 20 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।