×

Masik shivratri 2021: कब है मासिक शिवरात्रि, जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त

 

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही पंचांग के मुताबिक कृष्ण पक्ष पक्ष की चतुर्थी ति​थि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती हैं इस बार मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल को पड़ रही हैं इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती हैं ऐसा कहते हैं कि सभी देवी देवताओं में सबसे जल्दी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं। जो कोई भी उनकी सच्चे दिल से पूजा करता हैं भगवान उसकी सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा मासिक शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त—
ये शिवरात्रि चैत्र मास में पड़ रही है इसलिए इसे चैत्र मासिक शिवरात्रि भी कहा जाता हैं चैत्र चतुर्दशी आरंभ 10 अप्रैल 2021 शनिवार को सुबह 4 बजकर 27 मिनट से 11 अप्रैल 2021 दिन रविवार सुबह 6 बजकर 3 मिनट तक है शिवरात्रि की पूजा रात्रि के प्रहर में की जाती हैं इस​लिए मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल को पड़ रही हैं इस दिन भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं वही कुछ लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र, भांग, धतूरा, चंदन, पुष्प, दूध और शहद अर्पित करें।

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और देवी मां पार्वती का मिलन हुआ था। इसलिए इस दिन पूजा पाठ करने से भगवान शिव अपने भक्तों से अत्यधिक प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं इस व्रत को करने से विवाह में आ रही बाधांए दूर हो जाती हैं शिव के आशीर्वाद से वैवाहिक जीवन भी खुशहाल हो जाता हैं।