×

अगर आप भी हैं जंक फूड खाने के शौकिन तो आज से ही कर दे बंद, डीप्रेशन होने की रहती है आशंका

 

जयपुर। कई बीमारियां ऐसी होती है,जो हमारे खान—पान से सबंध रखती है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खाने का ध्यान नहीं रख पाते है। अधिकतर लोग बाहर के खाने को ही अपनी दिनचर्या में जोड़ लेते है। और इसमें जंक फूड का शामिल होना तो आम बात होती है, जो कि हमारे शरीर के लिए अच्छे संकेत नहीं है। जंक फूड एक प्रकार से बीमारियों का घर होते है, जिससे डायबिटीज,उच्च रक्तचाप,ह्रदय संबंधी बीमारी,मोटापा और कैंसर जैसी बीमारियां होना तो आम बात है ही, साथ ही अवसाद यानी डिप्रेशन जैसी बीमारी भी आपको घेर सकती है।

जो अपने आप में एक खतरनाक बीमारी होती है। एक अध्ययन से पता चला है कि फास्ट फूड,केक और प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन डिप्रेशन होने का खतरा बढ़ा देता है।ब्रिटेन की मैनचेस्टर मैट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकताओं के अनुसार जलन पैदा करने वाले आहार जिनमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती  है उनके सेवन से डिप्रेशन होने का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

1.5 गुना तक बढ़ जाता है खतरा

एक टीम द्वारा किये गये रिसर्च में 11 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया जो कि अवसाद व जलन पैदा करने वाले आहारों के बीच संबंध पर आधारित था। यह विश्लेषण अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया, यूरोप और मध्य पूर्व में फैले 16 साल से अधिक उम्र के 1 लाख लोगों पर किया गया।

जिसमें सभी अध्ययनों के दौरान प्रतिभागियों में अवसाद और अवसाद के लक्षण का होना पाया गया। जो कि अन्य लोगों के मुकाबले करीब डेढ़ गुना खतरा ज्यादा पाया गया।

 

आहार में बदलाव करना जरूरी क्यों

पत्रिका ​क्लिनिकल न्युट्रिशन में छपे अध्ययन के नतीजों के अनुसार यह साफ होता है कि सभी वर्ग व लिंग के लोगों के बीच डिप्रेशन का खतरा है। मैनचेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी के स्टीव ब्रेडबर्न ने कहा कि इस अध्ययन से​ डिप्रेशन और अन्य रोगों जैसे अल्जाइमर में काफी हद तक मदद मिल सकती है। उनके अनुसार इन बीमारियों से बचने के लिए उपचार के स्थान पर अपने खाने में बदलाव करके देखना बेहतर होगा।

आप को भी है जंक फूड खाना पसंद तो आज ही करें परहेज,तनाव की है आशंका