×

Hanuman chalisa path: क्यों पढ़नी चाहिए आठ बार हनुमान चालीसा, जानिए कारण और महत्व

 

आज मंगलवार है और मंगलवार का दिन मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान का दिन माना जाता हैं मंगलवार के देवता हनुमान हैं आज के दिन हनुमान जी की पूजा पूरे विधि विधान के साथ पूजा करनी चाहिए। वही आज हम आपको पवनपुत्र हनुमान से जुड़ी एक पौराणिक कथा के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

कथा के मुताबिक हनुमान जी का एक बार बचपन में जब भूख लगी तो वह सूर्य को फल समझकर निगल गए थे बजरंगबली के पास अपार शक्तियां थी। इसका उपयोग कर जब वह सूर्य को निगलने के लिए आगे बढ़े तो देवराज इन्द्र ने अपने ब्रज से प्रहार कर उनको मूर्छित कर दिया। हनुमान के मूर्छित होने की बात जब पवन देव को पता चली तो वह बहुत नाराज हुए। ऐसे में देवताओं को हनुमान जी के रूद्र अवतार होने का पता चला, तो सभी ने उनको कई शक्तियां प्रदान की। मान्यता है कि देवताओं ने जिन मंत्रों और हनुमान की ​विशेषताओं को बताते हुए उन्हें शक्तियां प्रदान की थी। उन्हीं मंत्रों के सार को गोस्वमी तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में समाहित किया हैं हनुमान चालीसा में मंत्र न होकर हनुमान जी के पराक्रम की विशेषताएं बताई गई हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ करने से तन मन की शुद्धि होती हैं और व्यक्ति हर तरह से निर्मल हो जाता हैं हनुमान चालीसा के पाठ से शरीर, मन और घर परिवार की नकारात्मकता दूर होकर सकारात्मकाता का प्रवाह होता हैं रात्रि के समय हनुमान चालीसा का पाठ आठ बार पढ़ने से सभी तरह के पापों से मुक्ति प्राप्त होती हैं मान्यता है कि जो लोग रात के समय हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनकी रक्षा स्वयं भगवान हनुमान करते हैं।