×

India China Standoff: चीन की बयानबाजी पर भारत की दो टूक, अरुणाचल-लद्दाख भारत के अभिन्न अंग…

 

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन की हरकतों का जवाब देने के लिए सैना तैयार है। वहीं कूटनीतिक और राजनीतिक स्तर पर केंद्र सरकार चीन को घेरने की तैयारी में है। भारत ने ड्रेगन को दो टूक कहा है कि उसके आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी करना बंद करे। बीजिंग द्वारा लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को लेकर की जा रही बयानबाजी से नाराज भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि लद्दाख और जम्मू कश्मीर भारत के अभिन्न अंग थे और रहेंगे। किसी को भी भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। मंत्रालय ने ड्रेगन को नसीहत दी है कि अगर दूसरे देश यह चाहते हैं कि कोई उनके आंतरिक मामलों में दखलंदाजी ना करे तो उन्हें भी ऐसा करने से बचना चाहिए। मालूम हो कि इस हफ्ते की शुरुआत में चीन ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश विवाद को हवा देते हुए कहा था कि वो इन्हें मान्यता नहीं देता।

चीन की यह टिप्पणी उस समय सामने आई जब भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संबंधित क्षेत्रों में पुलों के उद्घाटन किया था। रक्षा मंत्री ने 7 केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों मं 44 पुलों का उद्घाटन किया था। भारत की सामरिक दृष्टि से ये पुल काफी महत्वपूर्ण है। इसको लेकर चीन चिढ़ा हुआ है। चीन के विदेश मंत्रालय ने पुलों के निर्माण पर आपत्ति जताते हुए कहा ता कि भारत सीमा पर बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दे रहा है जो दोनों देशों में तनाव की बड़ी वजह है।

Read More…
Ballia Firing Case: बलिया हत्याकांड में 33 के खिलाफ FIR दर्ज, 5 आरोपी गिरफ्तार, फायरिंग करने वाला फरार
GST shortfall: राज्यों के जीएसटी घाटे को पूरा करने के लिए केंद्र का बड़ा कदम, 1.1 लाख करोड़ का लिया जाएगा कर्ज