×

क्या आप इस तरह पानी पीते हैं? शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है,जानें

 

हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन, लोग अपने तरीके से पानी की जरूरत को पूरा करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पानी कैसे पीते हैं, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पानी पीने का एक सही समय और सही तरीका है। आइए जानें पानी पीने का सही समय और सही तरीका जानिए

पानी पीने का सही तरीका:

आयुर्वेद में, यह कहा जाता है कि पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम नहीं होना चाहिए। गर्मियों में, लोग घर में पैर सेट करते ही ठंडा पानी पीते हैं। जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। लेकिन, सर्दियों में लोग पानी पीने से बचते हैं और इससे हमारे शरीर को बहुत परेशानी हो सकती है।

– ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में कमजोरी आती है। यह दिल के दौरे और गुर्दे की विफलता (पानी पीने के लिए) के जोखिम को भी बढ़ाता है।

– तांबे के बर्तन में पानी रखें और सुबह इसी बर्तन से पानी पिएं। लगातार तीन महीने तक ऐसा करने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, अगर आपको मुंहासे या त्वचा की समस्या है, तो यह आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

– हो सके तो बोतल से सीधे पानी पीने से बचें और गिलास में डालें।

– एक साथ बहुत अधिक पानी पीने से बचें।

– बीमार होने पर खूब पानी पिएं (अच्छी सेहत के लिए पानी कैसे पीएं)।

पानी का समय:

– सुबह उठने के बाद खाली पेट दो गिलास पानी पिएं।

– भोजन से लगभग आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिएं। इससे आपका खाना पचने में आसान हो जाता है। भोजन के बाद आधे घंटे तक पानी न पिएं।

– नहाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है।

– बिस्तर से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिएं। इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता है।

– व्यायाम से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीने से निर्जलीकरण नहीं होता है।

– इसके अलावा घर से बाहर जाते समय पानी अवश्य पीना चाहिए। हो सके तो बाहर का पानी पीने से बचें।