×

Yoga and fitness: महिलाएं करें यह खास योगासन, शरीर रहेंगा स्वस्थ और बीमारियां होगी दूर

 

जयपुर।आज के समय में खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में पुरूषों की तुलना में बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।ऐसे में महिलाओं को शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करना बेहद आवश्यक है।प्रतिदिन कपालभाती योगासन का अभ्यास करने से महिलाओं में होनी वाली पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की परेशानी से बचा जा सकता है।

यह महिलाओं की एक ऐसी बीमारी है जिसमें ओवरी में पानी की छोटी—छोटी गांठे बन जाती है, जो पीरियड्स में बाधा डालती है।ऐसे में प्रतिदिन कपालभाती का नियमित अभ्यास करने से इस बीमारी का खतरा कम होता है।साथ ही इससे शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकाल जाते है।

जिससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।कपालभाति योगासन को करने के लिए ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और धीरे—धीरे सांस लेते हुए और अपने सांसो की गति को बढ़ाएं।आज के समय में गलत दिनचर्या के कारण अधिकतर महिलाओं में बालों के झड़ने की परेशानी रहती है।

ऐसे में योगासन का अभ्यास कर बालों के झड़ने की परेशानी को दूर कर सकती है।आप अपने बालों के झड़ने से बचाने के लिए प्रतिदिन शीर्षासन का अभ्यास करें।इस आसन को करने के लिए आप अपने पैरों को उपर कर सिर को नीचे कर लें और कुछ देर तक इस अवस्था में रहें, फिर सामान्य अवस्था में लौट आए।

प्रतिदिन शीर्षासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन मजबूत होता है और इससे हमारे बालों को आवश्यक मात्रा में पोषण मिलता है।जिससे हमारे बालों का झड़ना कम होता है और बालों की जड़े मजबूत होती है।