×

विश्व में बढ़ता कोरोना महामारी का खतरा, शोधकर्ताओं ने किया कोरोना के नए लक्षण का खुलासा

 

जयपुर।आज के समय में विश्व में कोरोना महामारी का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ पहुंचने वाला है और इससे अब तक 7 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वैज्ञानिक और शाधकर्ता कोरोना वायरस की दवा बनाने में लगे हुए है,लेकिन अभी तक किसी प्रकार की प्रभावी दवा नहीं बनाई जा सकीं है।वहीं दूसरी शोधकर्ता इस वायरस के बदलते लक्षणों पर भी लगातार शोध करने में लगे हुए है।

कोरोना वायरस की शुरुआत में बुखार, सूखी खांसी, गले में ख़राश और सांस लेने में दिक्कत होने जैसी परेशानी को कोरोना का लक्षण माना गया था।लेकिन, बाद में इसके लक्षणों में बदलाव को देखते हुए गंध का महसूस ना होना, आंखों में इंफेक्शन, त्वचा पर चकत्ते बनना और डायरियां जैसी परेशानियों को भी कोरोना का लक्षण माना गया।

इसके बाद अब शोधकर्ताओं ने कोरोना का नए लक्षण का खुलासा किया है।इस शोध के बार में अमेरिकन जर्नल ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना संक्रमित लोगों में इस समय लगातार हिचकियां आने की परेशानी भी बनी हुई है।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि लगातार आ रही हिचकियों का संबंध कोरोना वायरस से माना जा सकता है।क्योंकि अमेरिका में हाल ही भर्ती हुए कोरोना के मरीज में बुखार, खांसी या सांस में तकलीफ जैसे लक्षण नहीं दिखाई दिए है बल्कि उसमें हिचकी की परेशानी बनी हुई थी और जांच में वह व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है।

ऐसे में बढ़ते कोरेाना वायरस के संक्रमण से बचाव करने के लिए सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए जा रहें दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है।