×

गर्भपात कराने के बाद क्या होता है लड़कियों के साथ, एक बार जरूर पढ़े

 

हर औरत माॅ बनने का सपना देखती है और यह चाहती है कि उसका भी एक बच्चा हो। लेकिन कई बार मेडिकल कारणो की वजह से गर्भपात हो जाता है। ऐसी स्थिति में उस औरत के दिल और दिमाग पर बहुत बुरा असर होता है और यह उसे शारीरिक और मानसिक तौर पे कमजोर कर देती है। लेकिन कुछ ऐसी भी लड़कियां है जो अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए गर्भपात करवाती है। गर्भपात के बाद कुछ समस्याएं जैसे उल्टी आना, बुखार रहना, खून बहना, पेट में दर्द आदि होता है।

गर्भपात के बाद कई  गम्भीर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अधिक मात्रा में रक्तस्त्राव- गर्भपात कराने के बाद महिला को अधिक रक्तस्त्राव का सामना करना पड़ता है क्योंकि गर्भपात के वक्त डाॅक्टर ऐसे कई औजारों का प्रयोग करता है जिनसे घाव लगने की सम्भावना होती है और यह अधिक रक्तस्त्राव का कारण बन सकता है।

 

मासिक धर्म में गड़बढ़- गर्भपात के बाद अधिकतर पीरियड में अनियमिता देखी जाती है।यह कभी समय से आते है तो कभी काफी लेट।कई बार तो यह10 से 15 दिन में भी आ जाती हैं ।

शारीरिक कमजोरी- खून की कमी से महिला में गर्भपात के बाद अधिक कमजोरी आ जाती है इस वजह से उसका अधिक ध्यान रखने की  आवश्यकता होती है।

भविष्य में गर्भधारण  करने में परेशानी- एक बार गर्भपात के बाद दुबारा माॅ बनने में बहुत मुशकिले आती हैं क्योंकि अबॉर्शन का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है।