×

Weight loss tips:शरीर का मोटापा कम करने के लिए, आप इन उपायों का करें इस्तेमाल

 

जयपुर।आज के समय में गलत खानपान और शारीरिक एक्टिविटीज में कमी के कारण हमारे शरीर का वजन और मोटापा बढ़ने की समस्या अधिक बढ़ रही है।हमारे शरीर का मोटापा अधिक तैलीय भोजन, जंक—फूड का सेवन और शारीरिक एक्टिविटीज में कमी के कारण बढ़ता है।इससे हमारा शरीर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों का शिकार आसानी से हो जाता है।

इसके अलावा कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर का मोटापा सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इसलिए शरीर के वजन और मोटापे को नियंत्रित बनाए रखना बेहद आवश्यक है।आप अपने शरीर के वजन और मोटापे को नियंत्रित बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें।

फाइबर हमारे शरीर को पोषण देने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाए रखता है।इससे हमारे शरीर का मोटापा और वजन नियंत्रित बना रहता है।इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल जैसे पालक, पत्तागोभी, ब्रोकोली, सेब, संतरा, आदि का सेवन करें।

इसके अलावा आप मोटापा कम करने के लिए प्रतिदिन नींबू का रस सेवन करें।आप इसके लिए दालचीनी पाउडर, नींबू का रस और शहद को मिला कर खाली पेट सेवन करें।इससे हमारे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है और शरीर का वजन और मोटापा कम होता है।

आप अपने शरीर का मोटापा नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्टिविटीज को बनाए रखें।इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय एक्सरसाइज और योगासन का अभ्यास करें।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है और साथ ही इससे हमारे शरीर का वजन व मोटापा नियंत्रित बना रहता है।