×

Weight Lose: वजन कम करना चाहते हैं? फिर, अपने आहार में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें

 

लगभग हर कोई वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, हर कोई वजन कम नहीं करता है। वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या खाते हैं। लेकिन वजन घटाने के नाम पर कई बार हम आहार से आवश्यक खाद्य पदार्थ लेने से भी बचते हैं।

इससे आपके शरीर को खतरा हो सकता है। आहार में कुछ ऐसी चीजें शामिल होनी चाहिए जो हृदय रोग के जोखिम को कम करती हैं और हड्डियों के नुकसान को रोकती हैं। अंडे आपकी मांसपेशियों की फिटनेस के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, अंडे आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और वजन कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि रोज सुबह नाश्ते में अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? अंडे विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है। अंडे को सबसे अच्छे और स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। अंडे में कैलोरी, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फोलेट, कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व होते हैं।

एवोकैडो एक फल है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और सबसे पौष्टिक फलों में से एक है, जिसमें सभी प्रकार के महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं। यह फल पाचन में सुधार करता है, वजन घटाने में मदद करता है। क्या खास है कि यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस फल का व्यापक रूप से सलाद में उपयोग किया जाता है। एवोकैडो द्वारा मेटाबोलिक सिंड्रोम को कम किया जाता है। एवोकैडो उपयोगकर्ताओं को विटामिन ई, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन सी, फोलेट, ग्रेव्स मिलते हैं। एवोकैडो का सेवन इंसुलिन और होमोसिस्टीन के पर्याप्त स्तर को बनाए रखता है।

स्किनलेस चिकन प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। यह अन्य मीट की तुलना में वसा में कम है, जो वजन नियंत्रण में मदद करता है। इसके अलावा, आप इसे सलाद या सैंडविच में शामिल कर सकते हैं या आप सब्जी खाने या नाश्ते के रूप में चिकन भी खा सकते हैं। चिकन खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

ग्रीक योगर्ट में नियमित दही की तुलना में अधिक प्रोटीन और कम चीनी होती है और इसमें गाढ़ा स्थिरता होती है। यह प्रोबायोटिक्स में उच्च है और इसलिए आंतों के स्वास्थ्य, पाचन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। प्रोटीन और फाइबर सामग्री को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने आहार में ग्रीक दही को शामिल करने की आवश्यकता है।

यह आहार कम कैलोरी पर आधारित है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप इस आहार का पालन कर रहे हैं तो सिर्फ 20 मिनट का पैदल चलना काफी है। इसके अलावा, कुछ अन्य व्यायाम आवश्यक नहीं हैं। हालांकि, इस आहार का पालन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिससे कमजोरी हो सकती है। इसलिए इस आहार का पालन करने से पहले अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें।