×

Vaccination: क्या अमेरिका में बच्चों के लिए सुरक्षित है कोरोना की वैक्सीन? डॉक्टर से जानें

 

अमेरिका में इस बार 12 से 15 साल के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड वैक्सीन को देश के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित किया गया था। यदि निर्णय संयुक्त राज्य अमेरिका में पारित हो जाता है, तो किसी समय भारत सहित अन्य देशों में नाबालिगों के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है। लेकिन क्या यह बिल्कुल सुरक्षित है? क्या कह रहे हैं डॉक्टर?

बाल रोग विशेषज्ञ त्रिदीब बंद्योपाध्याय का कहना है कि किशोरों या बच्चों को कोविड के टीके दिए जाने का डर नहीं होना चाहिए। “टीकाकरण का निर्णय रातोंरात नहीं किया जाता है। यह टीकाकरण प्रायोगिक तौर पर लंबे समय तक चलता है। यह देखा जाना बाकी है कि क्या कोई साइड इफेक्ट है। उसके बाद निर्णय लिया गया, ”उन्होंने कहा।

बाल स्वास्थ्य संस्थान के कार्यवाहक डॉक्टर अपूर्वा घोष का भी यही हाल है। उनके शब्दों में, वैक्सीन परीक्षण के विशिष्ट तरीके हैं, नियम हैं। ” चरण-दर-चरण परीक्षण पहले अन्य जानवरों पर किए जाते हैं। वहां सफल होने पर, स्वयंसेवक लेते हैं, फिर वृद्ध लोगों को देते हैं। उसके बाद इसे धीरे-धीरे छोटों को दिया जाता है। टीकाकरण तभी शुरू होता है जब सभी परीक्षणों के परिणाम अपेक्षित होते हैं, ” अपूर्वा कहती हैं।

अगर इस देश में बच्चों या किशोरों को टीका लगाया जाता है, तो क्या माता-पिता अपने बच्चों को बिना किसी हिचकिचाहट के टीका लगा सकते हैं? ” निःसंदेह तुमसे हो सकता है। क्योंकि अगर कोई डर है, तो टीकाकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी, ”ट्रिडीब कहते हैं।

अपूर्वा ने कहा ”बच्चों को अभी ढेर सारे टीके लगवाने हैं। अगर आप इन्हें लेने से नहीं डरते तो इस नई वैक्सीन से क्यों डरें? बच्चों को कई तरह के वायरस के खिलाफ टीका लगाया जाता है। यदि आप नियमों के अनुसार एक और जोड़ते हैं तो समस्या कहाँ है! सब कुछ सुरक्षा के लिए है, ”।