×

कोरोना दौर में सेहतमंद रहने के लिए, डाइट में करें विटामिन—डी युक्त आहार का सेवन

 

जयपुर।कोरेाना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।इसलिए कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है।हमारे शरीर में विटामिन—डी की कमी के कारण कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

विटामिन—डी की कमी के कारण शरीर का वजन बढ़ना, शरीर में थकान, बार-बार संक्रमित होना, घाव का आसानी से ना भरना, हड्डियों के रोग, बाल झड़ना और पाचन संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है।इससे कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है।

इसलिए डाइट में विटामिन—डी युक्त आहार का सेवन कर शरीर को कोरोना संक्रमण से दूर रखा जा सकता है।वहीं हाल ही कुछ रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन—डी कोरोना वायरस को रोकने में मदद कर सकता है।

ऐसे में आप शरीर को विटामिन—डी का पोषण देने के लिए प्रतिदिन सुबह गुनगुनी धूप में अवश्य बैठें।आप विटामिन—डी की प्राप्ति के लिए डाइट में मछली, अंडा, दूध और दही आदि का सेवन करें।इसके अलावा आप विटामिन—डी-3 युक्त कैप्सूल या पाउडर का सेवन कर भी शरीर का स्वस्थ बनाए रख सकते है।

गाय के दूध में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—डी पाया जाता है ऐसे में आप प्रतिदिन इसका सेवन कर शरीर की इम्यूनिटी क्षमता में बढ़ोतरी कर सकते है।इससे कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है और हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।