×

भूलने की बीमा​री को दूर करने के लिए, आप प्रतिदिन डाइट में करें इन खास चीजों का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में बढ़ते तनाव और काम के दबाव के चलते हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर पड़ रहा है।जिसके कारण हमारे शरीर में भूलने की समस्या बढ़ती जा रही है और इससे मानसिक बीमारियों का भी खतरा अधिक रहता है।वहीं हमारे खानपान के चलते भी दिमाग को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिसकी वजह से भी हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है।

ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखकर भूलने की समस्या को दूर कर सकते है। आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर भूलने की बीमारी को दूर रख सकते है।आप अपनी याददाश्त को मजबूत बनाए रखने के लिए बादाम भिगोकर इनको छील लें और फिर इसका पीस कर गर्म दूध में शहद के साथ मिला कर सेवन करें।

प्रतिदिन बादाम और शहद के दूध का सेवन करने से हमारी याददाश्त तेज होती है और मानसिक तनाव भी कम होता है।डाइट में सेब को शामिल करने से भी हमारी याददाश्त मजबूत होती है और इससे भूलने की बीमारी हमारे शरीर से दूर रहती है।

इसके अलावा सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना रखने में भी मदद करता है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार रोगों के खतरों से दूर रहता है।डाइट में अखरोट का सेवन करने से हमारा शरीर कई रोगों से बचा रहने के साथ भूलने की बीमारी से भी दूर रहता है।

आप अपनी याददाश्त को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रतिदिन अखरोट और किशमिश को एक साथ मिला कर सेवन करें।इससे हमारी याददाश्त मजबूत होती है साथ ही मानसिक तनाव भी कम होता है।