×

बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए, आप अपने बच्चें में डाले यह अच्छी आदतें

 

जयपुर।बच्चों का भविष्य आज पर निर्भर करता है।ऐसे में बच्चों की परवरिश का खास ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि बच्चों में सीखने की प्रक्रिया बचपन से ही आरंभ हो जाती है। वह जो देखता है, सुनता है, उसको समझने और सीखने भी लगता है।इसलिए बच्चों में ऐसी आदतें डालना बेहद आवश्यक है जो उनके दिमाग़ तेज़ व शारीरिक रूप से मज़बूत बनाने में मदद करें, ताकि भविष्य में अच्छे और जिम्मेदार नागरिक बन सकें।

आप बच्चे को रोज़ाना किताब का एक पन्ना पढ़ने के लिए कहें। इसके लिए हिंदी और अंग्रेज़ी, दोनों ही भाषा चुनें।इसके अलावा आप बच्चों को अच्छी नैतिकता वाली कहानियां सुनाएं।इससे बच्चों में भाषा का ज्ञान बढ़ेगा साथ ही इससे बच्चे मानसिक रूप से भी मजबूत बनेंगे।

आप बच्चों को दूसरों की मदद करना सिखाएं।इसके बच्चों को साथ खेलने वाले खेले के लिए प्रेरित करें।जिससे उनमें दूसरो की मदद करना और एकता को बनाए रखने की भावना का विकास होगा।साथ ही इससे बच्चों में प्रेम, सहानुभूति और देखभाल की भावना भी विकसित होगी।

कई बार बच्चे गलती करने पर ड़र के कारण गलती को स्वीकार नहीं करते है।इससे बच्चें में ड़र और झूठ बोलने की आदत पड़ सकती है।ऐसे में आप अपने बच्चों को गलती को स्वीकारने के लिए प्रेरित करें और किसी के सामने ना डांट कर बच्चों को अकेले में प्यार से समझाएं।

इससे बच्चों में सच बोलने की आदत का विकास होगा और साथ ही बच्चो में अपनी गलती को स्वीकारने का गुण भी आएंगे।जो कि उनको भविष्य सफल नागरिक बनाने में मदद करेंगें।आप अपने बच्चों को हमेंशा बड़ो का सम्मान और आदर करना सिखाएं।जिससे उनमें बड़ों के प्रति सम्मान की भावना का विकास होगा।