×

सेहतमंद और त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए, प्रतिदिन करें इन योगासन का अभ्यास

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।ऐसे में आज हम आपको कुछ खास योगासनों के बारे में बता रहें है जो हमारी सेहत को बनाए रखने के साथ चेहरे का निखार बढ़ाने में भी मदद करेंगे।आप प्रतिदिन भुजंगासान का अभ्यास कर शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के साथ चेहरे का निखार भी बढ़ा सकते है।

इसके लिए फर्श पर लेट जाएं और फिर अपने हाथो व कंधो पर जोर डालते हुए अपने सिर व आगे के शरीर को उपर उठाएं।त्रिकोणासन का अभ्यास करने से हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से बचा रहता है और साथ ही इस आसन में हमारे खून का प्रवाह सिर व चेहरे की तरफ होने से त्वचा को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जिससे हमारे चेहरे की चमक बढ़ती है।

इस आसान को करने के लिए आप अपने पैरों को फैलाते हुए अपने शरीर को नीचे की ओर झुकाएं फिर अपने दाएं हाथ को आसमान की तरफ करते अपने सिर को उपर की ओर उठाए।साथ ही बाएं हाथ को दाएं पैर के अंगूठे पर रखें।इससे हमारे ब्लड सर्कुलेशन मजबूत होता है और इससे हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

प्रतिदिन सर्वांगासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है साथ ही इससे हमारे चेहरे का निखार भी बढ़ता है।सर्वांगासन का अभ्यास करने के लिए आप अपने पैरो को उपर करते हुए शरीर को कंधों और सिर पर संतुलन बनाएं।इसके बाद आप कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहें और फिर पुरानी अवस्था में लौट आए।

इससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सिर और चेहरे की ओर होता है।जिससे हमारे चेहरे की चमक बढ़ती है और साथ ही कील-मुहांसों की परेशानी भी दूर होती है।