×

पेट को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए, आप प्रतिदिन करें इन आसान एक्सरसाइज का अभ्यास

 

जयपुर।कोरोना दौर में लॉकडाउन के कारण शरीर में कई प्रकार के रोगों के संभावना बढ़ गई है।ऐसे में आज के समय शरीर का बढ़ता मोटापा कई लोगो के लिए परेशानी बनता जा रहा है।शरीर का वजन और मोटापा बढ़ने के कारण हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए के लिए पेट को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।

आप अपने शरीर के बढ़ते वजन और मोटापे को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज का अभ्यास करें।इससे हमारा शरीर स्वस्थ भी रहता है और शरीर का वजन भी कम होता है।ऐसे में आज हम आप घर पर की जाने वाली कुछ खास एक्सरसाइज का अभ्यास का करने की जानकारी दे रहें है, जो आप आसानी से कर सकते है।

आप घर पर लेग रेज एक्सरसाइज का अभ्यास करें।इसके लिए आप फर्श पर सीधा लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाते हुए जोड़ लें।आप इस अवस्था में कुछ देर तक रूके और फिर वापस पुरानी अवस्था में लौट आएं।प्रतिदिन इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से हमारे पेट की चर्बी कम होती है।

साथ ही इससे पेट और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी भी घटती है।आप प्रतिदिन क्रंचेज एक्सरसाइज का अभ्यास कर अपने पेट पर जमा चर्बी को आसानी से घटा सकते है।

इसके लिए आप फर्श पर सीधा लेट जाएं और अपने पैरों को उठाते हुए घुटने को सीने से स्पर्श करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाते हुए अपने सिर के नीचे ले जाएं रख लें।फिर अपने पैरों को जल्दी—जल्दी अपनी सीने पर लगाते रहें और कुछ देर बाद पुरानी अवस्था में लौट आएं।