×

बालों को आकर्षक और काला बनाएं रखने के लिए, आप करें इन आसान उपायों का इस्तेमाल

 

जयपुर।बारिश के मौसम त्वचा और बालों संबंधी परेशानियां अधिक दिखाई देती है।इसका कारण हमारा गलत खानपान, खराब दिनचर्या और शरीर के बढ़ते तनाव के साथ बालों की ठीक प्रकार से देखभाल ना करना होता है।बालों की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण बाल असमय पकने और गिरने के साथ चमक भी खो देते है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको कुछ आसान उपायों की जानकारी दे र​हे है, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को आकर्षक, काला, घना और चमकदार बना सकते है। हमारे शरीर में विटामिन—सी की कमी के कारण बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं और कमजोर हो जाते है।

ऐसे में अपनी डाइट में आंवला, नींबू, संतरा, पालक आदि का सेवन अधिक करें।इससे हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और साथ बालों को आवश्यक पोषण भी मिलता है।आप आंवलें के रस और नींबू के रस का इस्तेमाल बालों में लगाने में भी कर सकती है।

इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और हमारे बाल काले, घने व आकर्षक दिखाई देते है।आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए मेथी का सेवन भी कर सकते है।और साथ मेथी के पेस्ट बनाकर अपने बालों में भी लगा सकते है।

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देकर उनको काला और मजबूत बनाने में मदद करते है।आप अपने बालों को आवश्यक पोषण देने के लिए बादाम के तेल से अपने बालों की मसाज करें।बादाम के तेल पर्याप्त मात्रा में विटामिन—ई और सी पाया जाता है जो हमारे बालों को पोषण देकर उनको काला और मजबूत बनाए रखने में मदद करते है।