×

कोरोना दौर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए, आप डाइट में शामिल करें यह पौष्टिक आहार

 

जयपुर।देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के दौर में इससे बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत बने रहना बेहद आवश्यक है।इसलिए शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना आवश्यक है।हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में विटामिन—सी युक्त आहार का सेवन चाहिए।

हमारे शरीर में विटामिन—सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है, जिसमें शरीर में थकान, मासंपेशियों की कमजोरी, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मसूढ़ों से खून जैसे परेशानियां बढ जाती है।ऐसे में शरीर में किसी प्रकार की समस्या के होने पर शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और इससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ऐसे में आप आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आज से ही अपनी डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करें। नींबू में सबसे ज्यादा विटामिन—सी पाया जाता है और आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए डाइट में नींबू का सेवन अवश्य करें।

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन—सी युक्त संतरा, अनानास आदि फलों का जूस बना कर सेवन करें।इनका जूस इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।जिससे हमारा शरीर वायरल इंफेक्शन और कोरोना संक्रमण के खतरों से दूर रहता है।

इसके अलावा आप पनी डाइट में विटामिन—सी युक्त अमरूद, कीवी, ब्रोकोली, पालक, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी को शामिल कर भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रख सकते है।इससे हमारा शरीर कोरोना संक्रमण के दौर में स्वस्थ बना रहेंगा और इससे हमारे शरीर में कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होता है।