×

कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए, आप प्रतिदिन करें दालचीनी की चाय का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखना बेहद आवश्यक है।ऐसे में आप दालचीनी की बनी चाय का इस्तेमाल शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।इसके लिए आप दालचीनी का पाउडर, सूखी अदरक का टुकड़ा और शहद को मिलाकर चाय बना सकते है।आप दालचीनी के पाउडर को पानी में डालकर उबालें और फिर इसमें सूखी अदरक के टुकड़े को पीसकर मिला दें।

आप इसे कुछ देर तक उबलने दें और फिर इसे छानकर इसमें शहद मिला कर गुनगुना ही सेवन करें।दालचीनी की चाय का सेवन करने से हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।दालचीनी में पाएं जाने वाले एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते है।

इसके अलावा दालचीनी में रासायनिक, सिनामाल्डिहाइड तत्व पाया जाता है, जो हमारे मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।इससे हमारा पेट स्वस्थ बना रहता है और पेट संबंधी परेशानियां दूर रहती है।इसके अलावा दालचीनी का सेवन करने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है जिससे मोटापे की समस्या दूर होती है।

इससे हमारा शरीर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों से दूर रहता है।दालचीनी में मौजूद एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है।

साथ ही अदर​क और शहद में पाएं जाने वाले एंटी—बैक्ट्रीरियल और एंटी—इंफ्लेमेट्री के गुण हमारे शरीर को वायरल इंफेक्शन, सर्दी—जुकाम, खांसी जैसी परेशानियों से दूर रखने में मदद करते है।इससे हमारा शरीर कोरोना संक्रमण के खतरों से भी दूर रहता है।