×

मानसून में वायरल संक्रमण से बचने के लिए, इन खास चीजों का सेवन कर बढ़ाए इम्यूनिटी

 

जयपुर।मानसून के मौसम में मच्छरों के कारण फैलने वाले घातक संक्रामक बीमारियों के साथ इस मौसम में फ्लू और संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में पनपने वाले बैक्ट्रीरिया और जीवाणु के कारण फ्लू व वायरल संक्रमण अधिक तेजी से फैलता है।ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ सकता है। इसलिए आप अपने खानपान और सेहत का इस मौसम में खास ख्याल रखें।

क्योंकि इस मौसम में वायरल संक्रमण या वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको ऐसी कुछ खास चीजों की जानकारी दे रहें है जो हमारी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।अदरक हमारे शरीर के लिए इम्यूनि‍टी बूस्टर का काम करता है।

इससे हमारे शरीर में सूजन, दर्द और वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है।अदरक में पाएं जाने वाले एंटी—माइक्रोबियल और एंटी—फंगल जैसे गुण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।ऐसे में आप इस मौसम में अदरक का सेवन चाय और काढ़ा बना कर करें।

तुलसी में एंटी—बॉयोटिक और एंटी—इंफ्लेमेट्री जैस गुण मौजूद रहते है, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर शरीर को वायरल संक्रमण से दूर रखने में मदद करते है।आप अदरक और तुलसी वाली चाय का सेवन कर शरीर को फ्लू और वायरल संक्रमण से दूर रख सकते है।

मानसून के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करना चाहिए।आप अपनी डाइट में नींबू, संतरा, मौसमी, अंगूर आदि का सेवन अधिक करें।इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है।