×

यूरिक एसिड की परेशानी से बचने के लिए, आप करें डाइट में इन चीजों को शामिल

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में आज के समय में कई लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गठिया रोग की बीमारी बढ़ती जा रही है।हमारे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है, जो कि गठिया रोग को बढ़ावा देने में मदद करती है।

इसलिए गठिया रोग से बचने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय की मदद से घर पर ही आसानी से यूरिक एसिड की परेशानी को दूर कर सकते है।शरीर के बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करना चाहिए।

इससे हमारे शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है।आप अपनी डाइट में हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस और ब्राउन राइस को शामिल कर यूरिक एसिड की परेशानी को दूर कर सकते है।इसके अलावा गठिया रोग की परेशानी से बचने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करें।

इससे हमारा यूरिक एसिड लेवल नियंत्रित रहता है और साथ इम्यूनिटी क्षमता भी मजबूत होती है।आप अपनी डाइट में नींबू पानी और संतरे का जूस, मौसमी, अंगूर आदि को शामिल कर गठिया रोग की परेशानी से बच सकते है।प्रतिदिन डाइट में अजवाइन के पानी का सेवन करने से भी यूरिक एसिड की परेशानी से आराम मिलता है।

इसके लिए आप रातभर अजवाइन को पानी में भिगोकर रखें और अगले सुबह अजवाइन को छान कर इसके पानी का सेवन करें।