×

कोरोना दौर में डिहाईड्रेशन से बचने के लिए, आप डाइट में करें इन पौष्टिक चीजों का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को बीमारियों से दूर रखना बेहद आवश्यक है।ऐसे में इस मानसून के मौसम में गर्मी और उमस के कारण हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार आसानी से बन सकता है।शरीर में पानी की कमी या डिहाईड्रेशन की समस्या के होने से शरीर में कमजोरी, सिर में दर्द, एकाग्रता में कमी और पाचन संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती है।साथ ही इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है।

जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।शरीर को डिहाईड्रेशन की परेशानी से दूर रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना आवश्यक है।साथ ही डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी ना हों।

आप अपनी डाइट में ब्रोकली का सेवन कर डिहाईड्रेशन की समस्या से बच सकते है।ब्रोकोली में 90 प्रतिशत तक पानी और पर्याप्त मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेट्री के गुण पाएं जाते है।जो हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते है।

गर्मी के मौसम दही का सेवन करने से लू लगने की परेशानी और डिहाईडेशन की समस्या दूर होती है।दही में आवश्यक मात्रा में पानी होने के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते है।जो हमारे शरीर को पोषण देकर गर्मी की समस्या से दूर रखने में मदद करते है।

डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करने से हमारा शरीर डिहाईड्रेशन की समस्या से दूर रहता है।इसके अलावा ताजा फलों के जूस का सेवन करने से भी हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होता है और इससे हमारे शरीर को आवश्यक पोषण भी मिलता है।