×

Symptoms of corona:कोरोना संक्रमण से बचने के लिए, इस प्रकार करें कोरोना के लक्षणों की पहचान

 

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना संक्रमण गंभीर होता जा रहा है।हमारे देश में अब तक 60 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और 85 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं पिछले 24 घंटों में हमारे देश में 90 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है।

वैज्ञानिक लगात्तार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने वाली वैक्सीन बनाने में लगे हुए है, लेकिन अभी भी इसकी वैक्सीन बनाने में काफी समय लग सकता है।ऐसे में इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव करना ही एक मात्र इलाज बना हुआ है। इसलिए इस वक्त कोरोना के लक्षणों की पहचान कर और समय पर जांच करवाना बेहद आवश्यक है।

लेकिन आम फ्लू और कोरोना वायरस के लक्षणों में समानता होने के कारण इसके लक्षणों को पहचानने में मुश्किल हो सकती है।ऐसे में हाल ही में दक्षिणी कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय में हुए नए शोध में कोरोना वायरस के लक्षणों पहचानने का एक खास क्रम बताया है। जिससे आम फ्लू और कोरोना वायरस के लक्षणों की पहचान करना बेहद आसान है।

इससे कोरोना के लक्षणों की सही पहचान से व्यक्ति की स्थिति बिगड़ने से पहले आइसोलेशन और लक्षणों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।इस शोध में कोरोना वायरस के प्रारंभिक लक्षणों का क्रम बुखार चढ़ना,-खांसी, मांसपेशियों में दर्द, मतली, उलटी, दस्त, सांस लेने में तकलीफ होना बताया है।

इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण सीने में दर्द, सूंघने व स्वाद की शक्ति का ख़त्म होना और डायरिया की समस्या होना भी कोरोना वायरस के लक्षण बताए गए है।इन लक्षणों का ध्यान रख तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं और 14 दिनों तक खुद को आइसोलेट करें।