×

Symptoms of cancer:ल्यूकोप्लाकिया से बढ़ता कैंसर का खतरा, बचाव के लिए जाने इसके लक्षण

 

जयपुर।आज के समय गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के घातक रोगों का शिकार बनता जा रहा है।आज के समय में कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ रहा है।कैंसर की बीमारी का अभी तक कोई प्रभावी इलाज नहीं खोजा जा सका है।ऐसे में केवल इसके लक्षणों को पहचान कर ही आप इस बीमारी से दूर रह सकते है।

ऐसे में हमारे मुंह में होने वाली ल्यूकोप्लाकिया एक ऐसी घातक बीमारी है, जो कि कैंसर का शुरूआती लक्षण माना गया है।ऐसे में ल्यूकोप्लाकिया बीमारी के लक्षणों का ध्यान रख इससे बचाव करना बेहद आवश्यक है।मुंह में होने वाली ल्यूकोप्लाकिया बीमारी के लक्षण के तौर मुंहे के अंदर जीभ और गालों पर सफ़ेद और दानेदार दाग दिखाई देते है।

इस बीमारी का मुख्य कारण अधिक मात्रा में शराब और धूम्रपान का सेवन करना माना गया है।इसके अलावा कई मामलों में ल्यूकोप्लाकिया की बीमारी एड्स के कारण भी दिखाई दी है।लेकिन शराब और धूम्रपान का सेवन करने से ल्यूकोप्लाकिया बीमारी खतरनाक रूप ले लेती है और इससे मुंह के कैंसर की शुरुआत होती है।

ल्यूकोप्लाकिया बीमारी के हल्के लक्षणों में दर्द नहीं होता है, लेकिन जब यह लक्षण बढ़ने लगते है, तो इनमें तेज दर्द होना शुरू हो जाता है और धीरे—धीरे मुंह के कैंसर का रूप लेने लगते है।ऐसे में ल्यूकोप्लाकिया के लक्षणों को पहचान कर बचाव के लिए आप तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच अवश्य करवाएं।

साथ ही धूम्रपान करना, शराब पीना और तंबाकू का सेवन करना बंद कर दें।डाइट में विटामिन-सी युक्त चीज़ों को शामिल करें और प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम व योगासन का अभ्यास अवश्य करें।