×

stomach problems:कब्ज की परेशानी को दूर रखने के लिए, इन घरेलु नुस्खों का करें इस्तेमाल

 

जयपुर।डाइट में गलत चीजों का सेवन और खानपान का ध्यान ना रखने के कारण हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है।इससे हमारे पेट में कब्ज, गैस, एसिडिटी और पेट दर्द होने जैसी परेशानियां होने लगती है।डाइट में जंक—फूड, अधिक तला भूना भोजन का सेवन करने से पेट में गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती है।

इससे हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।ऐसे में आप कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी को दूर रख सकते है।आप प्रतिदिन सुबह के समय जीरे और अजवाइन के उबाले हुए पानी का सेवन करें।इससे हमारे शरीर में होने वाली कब्ज और एसिडिटी की समस्या जड़ से दूर होती है।

प्रतिदिन अजवाइन और जीरे का पानी का सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।जिससे हमारा पेट स्वस्थ रहता है पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती है।आप कब्ज की परेशानी को दूर रखने के लिए त्रिफला में अजवाइन और सेंधा नमक मिला कर इनको अच्छी तरह से पीस लें।

इसके बाद इस मिश्रण के पाउड़र को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें।इससे हमारी पाचन क्रिया दुरूस्त होती है और इससे कब्ज की परेशानी दूर होती है।साथ पेट संबंधी अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है।पेट में कब्ज की परेशानी होने पर आप साफ पानी में सोडा मिलाकर सेवन करें।

इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और इससे हमारा पेट साफ होता है जिससे कब्ज की समस्या दूर रहती है।आप कब्ज की परेशानी से बचने के लिए डाइट में फाइबर युक्त आहार का सेवन करें।