×

Stomach Disease:कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए, आप करें इस आयुर्वेदिक हर्ब का इस्तेमाल

 

जयपुर।डाइट में गलत चीजों का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है और इससे पेट में कब्ज, गैस, एसिडिटी और लूज मोशन जैसी पेट संबंध समस्या बढ़ जाती है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार हो सकता है।ऐसे में आप पेट संबंधी परेशानियों से बचने के लिए प्रतिदिन चिलौंजी का सेवन करें।चिरौंजी एक ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब है, जो कि हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनने में मदद करती है।

चिरौंजी छोटे-छोटे दाल के दानों की तरह होता है और इन दानों में तेल पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर को पोषण देने में मदद करता है और साथ इससे कब्ज की समस्या दूर होती है।प्रतिदिन चिरौंजी का सेवन करने से भोजन का पाचन ठीक प्रकार से होता है और इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

चिरौंजी हमारे पेट में जमा गंदगी को साफ कर हमारी आंतों की अंदरूनी त्वचा की मरम्मत करने में भी मदद करती है और आंतों की आंतरिक दीवारों को चिकनाहट देती है।जिससे पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती है।इसके अलावा चिरौंजी का सेवन करने से दस्त या लूज मोशन की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

चिरौंजी हमारे पाचन क्रिया को दुरूस्त कर लूज मोशन की समस्या को दूर करने में मदद करती है।ऐसे में दस्त या लूज मोशन की समस्या होने पर चिरौंजी के तेल में बनी खिचड़ी, दलिया, आदि का सेवन करें।इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट भी स्वस्थ बना रहता है जिससे लूज मोशन की परेशानी नहीं होती है।

प्रतिदिन करौंजी का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिससे शरीर में रोगों का खतरा कम होता है।