×

Skin care tips:त्वचा को पोषण देने के लिए, आप करें घर पर बने इस बॉडी लोशन का इस्तेमाल

 

जयपुर।हमारे खानपान और त्वचा का ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।इससे हमारे चेहरे की त्वचा पर कील—मुहांसों और दाग धब्बों की परेशानी होने लगती है जिससे हमारे चेहरे का निखार बिगड़ जाता है।ऐसे में आप घर पर ही बॉडी लोशन बना कर अपनी त्वचा को आवश्यक पोषण दे सकती है।

आप बॉडी लोशन बनाने के लिए चावल का इस्तेमाल कर सकती है। चावल हमारी सेहत के साथ ही हमारी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है।चावल से बनाए गए बॉडी लोशन का इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा से कील—मुहांसों और दाग-धब्बों की परेशानी दूर होती है।

साथ ही इससे हमारे चेहरे का निखार भी काफी बढ़ता है।आप चावल का बॉडी लोशन बनाने के लिए चावल को पानी में डालकर अच्छी तरह से धो लें।इसके बाद साफ चावल को साफ पानी में डालकर अच्छी तरह उबालें।जिससे कि चावल नर्म पड़ जाएं और फिर इन चावलों का आप पेस्ट बना लें।

फिर इस पेस्ट में विटामिन-ई ऑयल या बादाम का तेला मिला कर अपने चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए।आप कुछ देर तक इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगा रहने दे और फिर साफ पानी से इसे धो लें।इससे हमारे चेहरे की त्वचा को आवश्यक पोषण मिलता है और चेहरे से दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है।

इसमें मिलाए जाने वाले बादाम के विटामिन-ई युक्त ऑयल में एंटी एजिंग गुण होते है, जो कि बढ़ती उम्र के लक्षणों को त्वचा से दूर रखते है।आप अपने हाथों—पैरों की त्वचा को पोषण देने के लिए भी चावल के बने बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकती है।