×

Risk of depression:तनाव से बढ़ता अवसाद का खतरा, इन आसान उपायों से तनाव से पाएं छुटकारा

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में वायरस के डर के कारण लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव दिखाई दे रहा है।लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर, कोरोना वायरस की अनिश्चितता और लॉकडाउन के कारण अकेलापन व दूरी के चलते तनाव की समस्या बढ़ती जा रही है।शरीर के बढ़ते तनाव के कारण मानसिक बीमारियों और अवसाद जैसी घातक बीमारी का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में आप कुछ आसान उपायों की मदद से शरीर के बढ़ते तनाव से छुटकारा पा सकते है।आप अपने शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करें।तनाव से दूर रहने के लिए शराब व धूम्रपान की आदत का त्याग करें।क्योंकि इससे हमारे शरीर का तनाव अधिक बढ़ता है।

आप शरीर के बढ़ते तनाव से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन ध्यान योग या मेडिटेशन का अभ्यास करें।इससे हमारा शरीर मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है।जिससे कई प्रकार के रोगों का खतरा भी कम होता है।आप अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं और खुश रहें।

साथ ही खुशमिजाज़ और सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहें। नकारात्मक लोगों की संगत से दूर रहें, क्योंकि उससे आप भी नकारात्मक हो सकते है और इससे हमारा तनाव बढ़ने लगता है।कोरोना संक्रमण की अफवाहों पर ध्यान ना दें और इस महामारी का मुकाबला अपने परिवार के साथ मिलकर करें।

आप खुद और परिवार का हौसला बढ़ाए, ताकि कोरोना का तनाव मन पर हावी ना हो सकें।शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अच्छी किताबे पढ़े और कॉमेडी शो देखें।इससे आपके शरीर का तनाव कम होगा और आप हमेशा खुश बने रहेंगे।