×

Mental strength: मानसिक शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाएं

 

अपनी बुद्धि बढ़ाना चाहते हैं? ब्रेन पावर बढ़ाना चाहते हैं? फिर कुछ चीजें हैं जिनसे आप लाभ उठा सकते हैं। एक समय में आयुर्वेदिक चिकित्सा का उपयोग शरीर की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता था। आज, आधुनिक चिकित्सा के मद्देनजर, यह प्राचीन चिकित्सा विज्ञान पिछली पंक्ति में चला गया है। लेकिन इसकी प्रभावशीलता पर सवाल उठाना मूर्खता होगी। इसीलिए आज का लेख कुछ प्राकृतिक अवयवों की चर्चा करता है जिनका उपयोग मस्तिष्क कोशिकाओं की जन्म दर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। और एक बार ऐसा होने पर, मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ने में देर नहीं लगती है। इसी समय, मस्तिष्क कोशिकाओं का प्रदर्शन भी बढ़ जाता है। नतीजतन, मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और मस्तिष्क से संबंधित विभिन्न जटिल बीमारियों के विकास का जोखिम कम हो जाता है। और जब शरीर की कमान प्रणाली या नियंत्रण कक्ष को मजबूत किया जाता है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि शरीर का समग्र प्रदर्शन भी बढ़ता है! इसलिए दोस्तों, स्वस्थ रहने के लिए दिमाग का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। और कुछ सबसे आम मसाले और जड़ी-बूटियां जो आपकी रसोई में हो सकती हैं, इस कार्य में आपकी मदद कर सकती हैं। मान लीजिए।

1- तुलसी: बिलकुल सही! वास्तव में, मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए तुलसी का कोई विकल्प नहीं है। वास्तव में, बस तुलसी के पत्ते खाने से मस्तिष्क को ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। नतीजतन, संज्ञानात्मक कार्य को स्वाभाविक रूप से सुधारने में अधिक समय नहीं लगता है। इसलिए मैं कहता हूँ दोस्तों, जिन लोगों को अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, उन्हें तुलसी के पत्तों का रस नियमित रूप से नहीं खाना चाहिए!

2-घोड़े की गंध: मस्तिष्क समारोह को बढ़ाने के लिए इस प्राकृतिक घटक का कोई विकल्प नहीं है। वास्तव में, घोड़े की गंध के शरीर में मौजूद कई लाभदायक तत्व मस्तिष्क कोशिकाओं के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं। नतीजतन, जैसे-जैसे याददाश्त बढ़ती है, वैसे-वैसे बुद्धि की धार बढ़ती जाती है। इतना ही नहीं, यह प्राकृतिक घटक मस्तिष्क से संबंधित विभिन्न जटिल रोगों की घटनाओं को कम करने में भी एक विशेष भूमिका निभाता है।

3- जायफल: बिरयानी में इस्तेमाल होने वाला यह मसाला दिमागी शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4-हल्दी: इस मसाले में कुछ तत्व होते हैं जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए महान हैं। यह मस्तिष्क के प्रदर्शन को भी बढ़ाता है।

5- काली मिर्च: यह मसाला शरीर की बीमारी से मुक्त रखने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो आज से ही नए मिर्च-केंद्रित व्यंजनों को सीखना और बनाना शुरू करें। आप देखेंगे कि आपको कुछ ही दिनों में परिणाम मिलना शुरू हो जाएगा।

6- रोज़मेरी: इस जड़ी बूटी का उपयोग विभिन्न रोगों को ठीक करने के लिए प्राचीन काल से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा करता है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क के प्रदर्शन में वृद्धि हुई है, साथ ही मस्तिष्क की शक्ति में वृद्धि हुई है।

7- लौंग: यह तनाव को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। इतना ही नहीं, यह मस्तिष्क को बेहतर बनाकर समग्र बुद्धिमत्ता और याददाश्त को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संयोग से, जैसा कि तनाव बढ़ता है, इसलिए मस्तिष्क के अंदर चोटों की संख्या कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम हो जाती है। इसलिए इस मुद्दे पर ध्यान देना जरूरी है।

8- दालचीनी: शरीर को कई तरह से स्वस्थ रखने के लिए इस मसाले का कोई विकल्प नहीं है। इतना ही नहीं, दालचीनी की मदद से आप दिमाग की ताकत बढ़ा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन इस मसाले को खाने से विभिन्न जटिल न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। यह तंत्रिका तंत्र को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके मस्तिष्क की शक्ति को भी बढ़ाता है।