×

Liver infection:लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, आप करें लौकी और गिलोय के जूस का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर हमारा शरीर कोरोना वायरस का शिकार आसानी से हो सकता है।ऐसे में आज की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार आसानी से बनता जा रहा है।

जिसमें गलत खानापन के कारण पेट व लीवर संबंधी परेशानियां अधिक बढ़ रही है।डाइट में जंक—फूड, शराब और अधिक तैलीय व मसालेदार भोजन करने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है जिससे पेट और लिवर संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

इससे हमारे लीवर में संक्रमण, फैटी लिवर और लिवर के खराब होने जैसी समस्याएं बढ़ सकती है।ऐसे में आप लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय के रस का सेवन कर लीवर को स्वस्थ बनाए रख सकते है।इससे हमारे शरीर से लिवर संबंधी रोगों का खतरा कम होता है और साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।आप घर पर लौकी को छीलकर इसमें धनिए को मिला कर मिक्सर में पीसकर इसका जूस बना लें।

फिर आप इसमें हल्दी, काला नमक, नींबू का रस और गिलोय का रस मिला कर अच्छी तरह से मिक्सर में जूस तैयार करें।इसके बाद आप इसे छानकर इस जूस का खाली पेट सेवन करें।प्रतिदिन लौकी और गिलोय के इस जूस का सेवन करने से हमारे लिवर की गंदगी साफ होती है साथ ही इससे हमारा लिवर डिटॉक्सीफाई होता है।

जिससे हमारे लीवर में संक्रमण और फैटी लीवर की समस्या दूर रहती है।इस जूस में शामिल हल्दी और विटामिन—सी युक्त नींबू हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।