×

देश में बढ़ता भीषण कोरोना संक्रमण, छोटे बच्चों से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा

 

जयपुर।आज विश्व में कोरोना संक्रमण लगात्तार बढ़ता जा रहा है।विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ पहुंचने वाला और मृतक की संख्या 7 लाख तक पहुंचने वाली है।वहीं इस समय हमारे देश में भी कोरोना संक्रमण अब भीषण बनता जा रहा है।हमारे देश में लगभग 18 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और करीब 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व के कई देशों के वैज्ञानिक इस समय कोरोना वैक्सीन को बनाने में लगे हुए है।इसी बीच में हाल ही किए गए एक शोध में बताया गया है कि छोटेे बच्चें कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने में मद कर सकते है।

इस शोध में बताया गया है कि वयस्कों की तुलना में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की नाक में कोरोना वायरस के कई गुना अधिक ऐसे आनुवांशिक पदार्थ पाएं गए है, जो कि कोरोना संक्रमण को फैलने में मदद कर सकते है।वहीं इससे पहले किए गए शोध में भी इस बात को बताया गया था कि श्वसन संबंधी बैक्ट्रीरिया जनित विषाणु के उच्च वायरल भार वाले बच्चों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक है।

श्वसन संबंधी बैक्ट्रीरिया जनित विषाणु को मनुष्यों में श्वसन मार्ग में संक्रमण फैलने में मदद करते है।लेकिन इस शोध में कोरोना को फैलाने में बच्चों को मददगार नहीं माना गया था।परंतु शिकांगों के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए इस शोध में अब छोटे बच्चों को कोरोना संक्रमण फैलने में मददगार बताया है।

ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रमण से दूर रखना बेहद आवश्यक है और इसके लिए बच्चों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए जा रहें बचाव के उपायों की पालना करना भी जरूरी है।