×

ब्लड शुगर कोरोना दौर में सेहत के लिए हानिकारक, आप इन योगासन की मदद से रहें स्वस्थ

 

जयपुर।आज के समय में खराब खानपान की आदत और बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों में डायबिटीज की समस्या काफी बढ़ती जा रही है।वहीं कोरोना संक्रमण के दौर में डायबिटीज के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।इसलिए डायबिटीज को नियंत्रित रख कर कोरोना संक्रमण के खतरे को शरीर से दूर रखा जा सकता है।हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के कारण डायबिटिज की समस्या बढ़ती है।

ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डाइट के साथ कुछ खास योगासन का अभ्यास करना आवश्यक है।डायबिटीज को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन बालासन का अभ्यास करना चाहिए।

बालासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और साथ ही इससे हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।जिससे पेट संबंधी परेशानियां दूर होती है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए प्रतिदिन प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए।

प्रतिदिन प्राणायाम करने से हमारा ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और साथ ही इससे हमारे शरीर का तनाव कम होता है।डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सेतुबंधासन योग का अभ्यास करना चाहिए।

प्रतिदिन सेतुबंधासन योग का अभ्यास करने से हमारे शरीर का बढ़ता ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है जिससे हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है।इसके अलावा प्रतिदिन सेतुबंधासन योगासन का अभ्यास करने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है और जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।