×

कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, डाइट में रखें इन बातों का खास ध्यान

 

जयपुर।कोरोना दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में पौष्टिक भोजन को शामिल करना बेहद आवश्यक है।लेकिन कई बार अनजाने में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लेते है जिनको खाने का सही समय नहीं होता है, जिसके कारण ऐसी चीजें हमें नुकसान भी पहुंचा सकती है और इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार बन जाता है।

इसलिए शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करने वाली चीजों के सेवन के समय का खास ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।आयुर्वेद के अनुसार रात के समय डाइट में दही का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।

रात के समय दही का सेवन करने हमारे शरीर में कफ की समस्या को बढ़ सकती है और इससे नाक में बलगम की गांठ भी बन सकती है।रात के समय अधिक कार्बोहाइड्रेट और वसा युक्त भोजन का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन और मोटापा बढ़ सकता है।इसलिए रात के भोजन में प्रोटीन युक्त आहार जैसे दाल, हरी सब्जियां, करी पत्ते और फलों को शामिल कर सकते है।

इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट भी स्वस्थ बना रहता है।रात के समय में दूध का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन रात के समय कम फैट वाला दूध पीना आवश्यक है।साथ ही रात के समय में ठंडे दूध का सेवन भी नही करना चाहिए।

इससे पेट में अपच और मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।इसलिए रात के समय कम फैट वाले दूध को उबाल कर ही सेवन करें। क्योंकि गर्म दूध और कम फैट वाला दूध पचाने में आसान होता है।