×

Immunity booster:कोरोना संक्रमण से दूर रहने के लिए, लहसुन का सेवन कर रखें इम्यूनिटी को मजबूत

 

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है।हमारे देश में अब तक 48 लाख से भी अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।ऐसे में आयुष मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बचाव के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने की सलाह दी है।

आप कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए लहसुन का सेवन करें।लहसुन में कई प्रकार के ऐसे एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद रहते है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर शरीर को वायरल संक्रमण के खतरों से दूर रखते है।

लहुसन का सेवन करने से हमारा शरीर सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी से दूर रहता है साथ ही गले में खराश व कफ बनने की समस्या भी दूर होती है।लहसुन का सेवन करने से फेफड़ों में होने वाला सिस्टिक फाइब्रोसिस संक्रमण का खतरा कम होता है।वहीं इस कोरोना संक्रमण के दौर में सबसे ज्यादा खतरा फेफड़ों में संक्रमण का रहता है।

ऐसे में आप प्रतिदिन लहसुन का सेवन कर अपने फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रख सकते है।इसके अलावा लहसुन में एलिसिन नामक एक खास प्रकार का तत्व पाया जाता है, जो हमारे शरीर को बैक्ट्रीरियल और वायरस के संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है।

लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व हमारे शरीर को कैंसर के खतरे से भी दूर रखने में मदद करता है।इससे हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बढ़ नहीं पाती है और हमारा शरीर कैंसर के खतरे से बचा रहता है।