×

Immunity booster:कोरोना दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने को लिए, आप करें डाइट में इन पोषक तत्वों को शामिल

 

जयपुर।आज कोरोना वायरस विश्व में तेज़ी से फैल रहा है।इस समय कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ के पार पहुंच चुका है और 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।वहीं अभी तक कोरोना वायरस का ना तो कोई इलाज है और ना इसकी कोई वैक्सीन बन पाई है।

ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचाव करना ही एक मात्र इलाज है और इसके लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत बने रहने बेहद आवश्यक है।शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है।

ऐसे में आप अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन युक्त डाइट को शामिल कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रख सकते है। आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार के लिए मांस, मछली, अंडे, बीन्स, मटर और ड्राई फ्रूटस का सेवन अवश्य करें।प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने के साथ उनको स्वस्थ बनाए रखता है।

इससे हमारे शरीर की एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा कोशिकाएं मजबूत होती है।जिससे हमारा शरीर संक्रमण के खतरों से दूर रहता है।आप कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए आपनी डाइट में विटामिन युक्त आहार का सेवन अवश्य करें।

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त अंगूर, संतरा मौसमी के साथ विटामिन—ए युक्त गाजर, पपीता, दूध और अंडे का सेवन अवश्य करें।आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों जैसे पालक, ब्रोकोली, पत्तागोभी आदि को शामिल कर शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।