×

एसी से ज्यादा नजदिकियां बनती है कई बीमारियों का कारण

 

जयपुर। गर्मी में जैसे—जैसे बढ़ोतरी हो रही है। लोगों का घरों से बाहर निकलना भी उतना ही कम होता जा रहा है। ऐसी हालत में वो ज्यादा समय तक घर पर एसी चला कर आराम करने की सोचते है। या फिर कही आॅफिस में काम के दौरान एसी के तापमान का कम करके रखते है और उसके सामने लंबे समय तक बैठे रहते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि एसी में ज्यादा देर रहना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि एसी से बाहर आने वाली ठंडी हवा आपके आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है और कई पुराने रोगों को गंभीर बना सकती है।

विशेषज्ञ के अनुसार यदि आप किसी पुरानी बिमारी से पीड़ित है, तो ऐसे में एसी के पास रहना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।  ऐसा इसलिए क्‍योंकि एयर कंडीशन में लो ब्‍लड प्रेशर और अर्थराइटिस के लक्षण बढ़ जाते हैं। और साथ ही यह दर्द के प्रबंधन को कठिन बना देता है।

एसी से निकलने वाली हवा भी साफ नहीं होती है जिसके कारण भी बीमारियों के बढ़ने का खतरा बना रहता है। एसी में रहने से हड्डियों की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। क्योंकि आपने देखा होगा कि हड्डियों के रोग सर्दियों में ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। एसी में रहने से त्वचा की भी कई समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसमें त्वचा पर झुर्रियों का पड़ना आम बात होती है।

इसी के साथ ही एसी में रहने वालों में गर्मी सहने की क्षमता खत्म हो जाती है। ऐसी स्थिति में यदि किसी काम से बाहर जाते है तो उनका बिमार होना तय होता है। इसलिए एसी के पास ज्यादा समय तक रहना बीमारी को न्यौता देना होता है।

हाल ही में विशेषज्ञों में एसी में ज्यादा समय बिताने को कम करने की सलाह दी है। क्योंकि एसी में ज्यादा समय तक रहने से कई बीमारियों को शरीर में बुलाने जैसा होता है। इनमें से जैसे हड्डियों के रोग, त्वचा पर झुर्रियों का पड़ना, गर्मी सहने की क्षमता खत्म होना आदि। इसी के साथ ही विशेषज्ञ के अनुसार यदि आप किसी पुरानी बिमारी से पीड़ित है, तो ऐसे में एसी के पास रहना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। एसी से ज्यादा नजदिकियां बनती है कई बीमारियों का कारण