×

Hemorrhage problem:नाक से खून आने की समस्या से बचने के लिए, आप करें इन घरेलू उपायों से उपचार

 

जयपुर।हमारे शरीर में मौसम में बदलाव होने के कारण कई प्रकार की शारीरिक परेशानियां होने लगती है।जिसमें नाक से खून निकलना भी एक घातक समस्या होती है।इसे आम बोलचाल की भाषा नकसीर कहा जाता है।नाक के लगातार खून बहने से हमारे शरीर में खून की कमी होने का खतरा रहता है।हमारी नाक से खून बहने का प्रमुख कारण शुष्क हवा और मौसम में बदलाव होना होता है।

क्योंकि शुष्क मौसम में हमारी नाक की झिल्ली को सुखने लगती है और इससे हमारी नाक के टीशूज को डैमेज होने लगते है।जिससे नाक से खून बहने की समस्या होने लगती है।इसके अलावा नाक में किसी प्रकार चोट लगना, एलर्जी की समस्या, नाक का सूख जाना या ठंडी हवा का संक्रमण होना, शरीर का ब्लड प्रेशर उच्च होना और शरीर में खून के थक्कों की समस्या के कारण भी नाक से खून बहने की परेशानी हो सकती है।

ऐसे में नाक बहने की परेशानी से बचने के लिए आप सीधा लेट जाए और मुलायम कॉटन की मदद से नाक में हल्का सा पानी डालकर भी इससे दबाएं।इस प्रकार करने से नाक से खून बहना तुरंत बाद हो जायेंगा।आप लैंवेडंर ऑयल का इस्तेमाल कर आप नकसीर की परेशानी से बच सकते है।

लैंवेडंर ऑयल में एस्ट्रिंजेंट तत्व मौजूद रहते है, जो न​कसीर की समस्या को कम करने में मदद करते है।इसके अलावा लैवेंडर ऑयल में नाक की रक्‍त वाहिकाओं को पहुंची चोट को ठीक करने का भी गुण पाया जाता है, जिससे नकसीर की समस्या में आराम मिलता है।

आप नकसीर की समस्या होने पर बर्फ से अपनी नाक की सिकाई करें।इससे खून का थक्का बनाने में मदद मिलती है और नकसीर की समस्या दूर होती है।