×

Healthy food:लीवर संबंधी रोगों को दूर करने के लिए, आप करें प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन

 

जयपुर।आज के समय में बदली लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार आसानी से हो जाता है।वहीं खानपान में शराब, जंक—फूड्स और अधिक तैलीय भोजन का सेवन करने से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स हमारे लीवर में जमा होने लगते है, जिससे हमारे लिवर की कार्यप्रणाली कमजोर होने लगती है और इससे लिवर संबंधी रोगों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ऐसे में आप अपने लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन करें।अश्वगंधा का सेवन करने से लीवर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है जिससे हमारा लीवर स्वस्थ बना रहता है।अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व मौजूद रहते है, जो हमारे शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करते है।

अश्वगंधा का सेवन करने से लिवर की सूजन की समस्या दूर होती है और साथ ही अश्वगंधा का सेवन कर लीवर को टॉक्सिन्स से बचाया जा सकता है।हमारे लीवर में टॉक्सिन्स जमा होने के कारण फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में आप अश्वगंधा का सेवन कर लीवर को इन समस्याओं से दूर रख सकते है।आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले दूध में अश्वगंध मिला कर सेवन कर अपने लीवर को स्वस्थ बनाए रख सकते है।इससे लीवर की कार्यक्षमता मजबूत होती है और लीवर संबंधी रोगों का खतरा भी कम होता है।

प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन करने से हमारा शरीर कोरोना संक्रमण के खतरे से भी दूर रहता है।क्योंकि इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।इसलिए आयुष मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के दौर में अश्वगंध का सेवन करने की सलाह दी है।