×

Healthy food:शरीर का मोटापा घटाने के लिए, आप करें इस प्रकार करी पत्तों का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर का मोटापा हमारी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इससे हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।शरीर के बढ़ते मोटापे के कारण हाई ब्लड प्रेशर, सांस संबंधी रोग, डायबिटीज और हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में करी पत्तों को शामिल कर शरीर के मोटापे को कम कर सकते है।

इससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है और इम्यूनिटी क्षमता भी मजबूत होती है।करी पत्तों में कई प्रकार के विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर, प्रोटीन और कई प्रकार के खनिज पाएं जाते है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ शरीर के बढ़ते मोटापे को कम करने में मदद करते है।

करी के पत्तों का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है।आप अपने शरीर के बढ़ते मोटापे को घटाने के लिए करी पत्तों अच्छी प्रकार से धो लें।इसके बाद मिक्सर में पानी डालकर इनको अच्छी तरह से पीस लें।

आप इसमें पुदीना मिला कर इसका जूस बना लें और फिर इसे छानकर इसमें नींबू का रस मिला कर इसका सेवन करें।प्रतिदिन करी पत्तों के इस जूस का सेवन करने से हमारे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से बर्न होती है और इससे हमारे शरीर का मोटापा कम होता है।

इसके अलावा करी पत्ते में पाएं जाने वाले एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर कैंसर, हृदय रोग और त्वचा से संबंधित रोगों से दूर रखने में मदद करते है।