×

Healthy food:शरीर में होने वाले दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, आप करें इन चीजों का सेवन

 

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में सेहत का खास ख्याल रखना आवश्यक है।क्योंकि शरीर में किसी प्रकार की समस्या के होने पर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और इम्यूनिटी के कमजोर होने से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में हमारे शरीर में होना वाले दर्द के कारण ठीक प्रकार से नींद नहीं आ पाती है, जिससे इम्यूनिटी के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में आप घर पर कुछ खास चीजों का सेवन कर शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पा सकते है।दांतो में दर्द होने के कारण हमारा खाना—पीना मुश्किल हो जाता है।ऐसे में आप दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग को दांत में कुछ देर के लिए दबा कर रखें या फिर लौंग के तेल में रुई डूबोकर दांतों मसाज करें।

इससे दांत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है और दर्द की परेशानी दूर होती है।इसके अलावा लौंग की चाय बनाकर पीने से सिर के दर्द और पेट के दर्द में भी आराम मिलता है।कई बार अधिक काम करने के कारण हमारे शरीर में दर्द और थकान की परेशानी होने लगती है।

जिसके कारण ठीक प्रकार से नींद नहीं आ पाती है।ऐसे में आप शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने दूध में हल्दी मिला कर सेवन करें। इससे आपके शरीर की थकान व दर्द में राहत महसूस होगी और नींद भी अच्छी आएगी।

आप जोड़ो में दर्द की परेशानी से राहत पाने के लिए दालचीनी को उबाल कर इसके पानी से जोड़ो की मसाज करें।इससे जोड़ों के दर्द की परेशानी में आराम मिलता है।